B Pharma Fees | B Pharma Course Details in Hindi

B Pharma Fees | B Pharma Course Details in Hindi बी फॉर्मा क्या है ? कैसे करे ?

B Pharma Fees | B Pharma Full Form | B Pharma Course | B Pharma Salary | B Pharma Colleges

B Pharma Fees

B Pharma Kya Hota Hai बी फॉर्मा क्या है ?

बी.फार्मा 12th के बाद किया जाने वाला 4 वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स हैं | बी फार्मा (B Pharma) एक स्नातक (ग्रेजुएशन) कोर्स है, यह मेडिकल फिल्ड के अंतर्गत बेचलर डिग्री है। इसको कोई भी स्टूडेंट जिसने (PCB) फिजिकिस, केमिस्ट्री, बयोलॉजी या PCM फिजिकिस, केमेस्ट्री, मैथ बिषयों से 12 वीं पास की हो। इस कोर्स को कर सकता हैं यहाँ फार्मेसी का संबंध दवाई ड्रग्स इत्यादि से है, यहाँ स्टूडेंट को सिखाया जाता है की, दवाई कैसे देनी चाहिए, कौन सी दवाई कब लेनी चाहिए , कौन कौन सा टेस्ट कराना चाहिए, यानि की दवाई के निर्माण से उसे कब, कैसे उपयोग में लाना है इत्यादि सभी इस फिल्ड में ही आता है। बी फार्मा (B Pharma) कोर्स के अंतर्गत आपको यही सभी विषयो पर पढ़ाई करनी होती है। ताकि आप इस फार्मेसी के फिल्ड में निपुण हो सके।

B Pharma Full Form In Hindi बी फॉर्मा का पूरा नाम क्या है ?

बी फार्मा, जिसका Full Form Bachelor of Pharmacy होता है। बी फार्मा कोर्स 4 साल का स्नातक डिग्री कोर्स है। इस कोर्स में स्टूडेंट को सिखाया जाता है की दवा कैसे बनाई जाती है, दवा बनाने की प्रक्रिया क्या है, किस बीमारी में किस दवा का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और कब किस दवा का उपयोग कैसे करना चाहिए आदि इन सभी चीजों के बारे में सिखाया जाता है।

Eligibility For B Pharma बी फार्मा करने की योगयता

Generally विद्यार्थी अपनी 12वीं पूरी करने के बाद बी फार्मा के लिए आवेदन करते हैं। आप कॉलेज में विभिन्न प्रकार से एडमिशन ले सकते हैं। या तो आप विभिन्न प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम या फिर अपने 12वीं के मार्क्स के हिसाब से भी एडमिशन ले सकते हैं।

  • D Pharma Kya Hai? D Pharma Syllabus, D Pharma Fees. In Hindi – Click Here
  • BA Course Details | (बी ए कोर्स) क्या है और कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में – Click Here
  • BCA Kya Hota Hai? BCA Subjects | BCA Course Details – Click Here

B Pharma Course fees in hindi बी फार्मा फीस

बहुत से स्टूडेंट्स बी फार्मा की फीस कितनी होती है? ये जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसकी फीस का कोई भी निश्चित क्राइटेरिया नही होता है। कॉलेज की फीस कॉलेज के हिसाब से बदलता रहता है। गवर्नमेंट कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में कम फीस होती है। प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में फीस काफी हाई होती है। जोकीं लाखो रुपये तक हो सकती है। फिलहाल B Pharma ki Fees 60000 से लेकर ₹100000 सालाना होती है। अगर आपको कम फीस में कोर्स करना है तो गवर्नमेंट कॉलेज से करें।

B Pharma Course Details in Hindi

Top Collage In India

1. Institute of Pharmaceutical Sciences Panjab इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंस पंजाब
2. Manipal College of Pharmaceutical Sciences मणिपाल कालेज ऑफ फार्मास्यूटिकल यूनिवर्सिटी साइंसेज
3. Lovely Professional University, Jalandhar लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर
4. Birla Institute of Technology Ranchi बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रांची
5. Goa College of Pharmacy गोवा कालेज ऑफ फार्मेंसी
6. Maharshi Dayanand University Rohtak महर्षि दयानन्द यूनिवर्सिटी रोहतक
7. Jamia Hamdard जामिआ हमदर्द
8. KLE’s College Of Pharmacy – Hubballi के. एल. ई  कालेज ऑफ़ फार्मेंसी
9. Sinhgad Institute pune सिंहगड इंस्टिट्यूट पुणे
10. Delhi Institute of Pharmaceutical Sciences and Research दिल्ली ोंस्टीटूटे ऑफ़  फार्मास्यूटिकल साइंसेज एंड रिसर्च

B Pharma Salary – बी फार्मा सैलरी

बी फार्मा के बाद में सैलरी की बात करें तो 12 से 20 हजार के बीच मे शुरुआती सैलरी मिल जाती है। जैसे- जैसे अनुभव बढेगा तो सैलरी भी बढ़ेगी।

B Pharma me Career scope – बी फार्मा करियर

B Pharma का आज के समय मे शानदार कैरियर स्कोप है, यह पर अनेकों कैरियर के विकल्प हैं। जैसे- हॉस्पिटल फार्मेसी, क्लिनिकल फार्मेसी, टेक्निकल फार्मेसी, रिसर्च एजेंसीज, मेडिकल डिस्पेंसिंग स्टोर, सेल्स ऐंड मार्केटिंग डिपार्टमेंट, एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स, हेल्थ सेंटर्स, आदि के रूप में आप अपना कैरियर बना सकते हैं।

B Pharma ke Baad Kya kre – बी फार्मा के बाद क्या कर सकते हैं?

बीफार्मा कोर्स के बाद में M Pharma का भी आपको ऑप्शन मिल जाता है। जिससे आपकी क्वालिफिकेशन तो बढ़ेगी ही। इसके साथ ही इंडस्ट्री में ओहदा भी बढ़ जाएगा। M Pharma के बाद पीएचडी करके रिसर्च और टीचिंग के फील्ड में कैरियर बना सकते है .

B Pharma Full Form

आज की इस पोस्ट “बैचलर ऑफ़ फार्मेसी (बी फार्मा) क्या है कैसे करें पूरी जानकारी” में बस इतना ही | आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट में जरुर बतायें | यदि आप इस टॉपिक या किसी अन्य टॉपिक से जुड़े कोई अन्य सवाल पूछना चाहते हैं तो वे भी आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं | 

Home Page – Encip.org

Leave a Comment