Medical Lab Technician Course Detail in Hindi

Medical Lab Technician Course Detail in Hindi मेडिकल लैब तकनीशियन कैसे बनें

Table of Contents

Lab Technician Course

लैब टेक्नीशियन क्या होता है ? लैब टेक्नीशियन केसे बने ? लैब टेक्नीशियन के लिए क्या योग्यता ? लैब टेक्नीशियन के लिए कौन सा कोर्स करे 

लैब टेक्नीशियन कैसे बने अगर आप अपना करियर मेडिकल फील्ड में बनाना चाहते हैं आप मेडिकल क्षेत्र में अपना अच्छा सा करियर बना सकते हैं हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको मेडिकल लैब टेक्निशियन कैसे बन सकते हैं इसके बारे में आप को पूरी जानकारी मिल जाएगी

मेडिकल लैब टेक्नीशियन (Medical Lab Technician) हेल्थकेअर इंडस्ट्री में काफी पॉपुलर कोर्स है। बढ़ती जनसंख्या के कारण और खान- पान और रहन- सहन आदि में काफी बदलाव आ गया है। जिसके कारण ऐसा वातावरण में अनेक नई- नई बीमारियां जन्म ले रही है। इसलिए इनका उपचार भी काफी जटिल हो रहा है। अगर आपकी रूचि हेल्थ सेक्टर में है और मेडिकल जांच करना, परीक्षण करना, लेबोरेटरी कार्य करना जैसे मेडिकल कार्य को करना चाहते हैं तो मेडिकल लैब टेक्नीशियन एक बहुत ही अच्छा कोर्स है।

Medical Lab Technician kaise bane

मेडिकल लैब टेक्नीशियन ऐसे होते हैं जो कि लैब में कार्य करते हैं जो डॉक्टर के निर्देश अनुसार कार्य को करते हैं डॉक्टर द्वारा लिखे गए टेस्ट को करते हैं हॉस्पिटल में रखे हुए सभी उपकरणों का रखरखाव और उनका संचालन करते हैं लेबोरेटरी में आए हुए नमूनों की जांच और उनके विश्लेषण का कार्य लैब टेक्नीशियन द्वारा किया जाता है ।फ्रेंड्स अगर आप पैथोलॉजी में मेडिकल लैब टेकनीशियन बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपका इंटरेस्ट मेडिकल फील्ड, रिसर्च, जांच और परीक्षण में होना चाहिए। इसके बाद आप Medical Lab Technician का कोर्स कर सकते है।

लैब टेकनीशियन में भी कई तरह के कोर्स होते हैं जैसे सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री। आप अपनी रुचि, टाइम और बजट के हिसाब से किसी भी कोर्स को कर सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद आपको किसी भी पैथोलॉजी में इंटर्नशिप करनी चाहिए।

जिससे आपको मेडिकल लैब टेकनीशियन के काम के बारे में सही जानकारी हो जाएगी। इसके बाद आप किसी भी पैथोलॉजी में Medical Lab Technician के रूप में काम कर सकते हैं।

Lab Technician Course Detail

Lab technician course after 12th – 12वीं के बाद लैब टेक्नीशियन कोर्स

भारत के अनेक संस्थानों में क्लीनिकल/मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नीशियन के लिए डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट के रूप में यह कोर्स संचालित हो रहे हैं। सर्टिफिकेट कोर्स 6 माह की अवधि का है, जिसे आप 10वीं के बाद कर सकते हैं, जबकि डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी जैसे कोर्स के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। लेकिन यदि आप बीएससी इन एमएलटी का अंडरग्रेजुएट कोर्स करना चाहते हैं, तो इसके लिए 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी विषयों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। यह तीन वर्ष की अवधि का कोर्स है।

मेडिकल लैब टेक्नीशियन कोर्स के प्रकार (Medical Lab Technician Course)

मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी के लिए तीन प्रकार के कोर्स किये जाते है

1.सर्टिफिकेट कोर्स

2.डिप्लोमा कोर्स

3.डिग्री कोर्स

सर्टिफिकेट इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी (C.M.L.T.)

यह छ: महीने का कोर्स है, इसमें प्रवेश प्राप्त करने के लिए योग्यता है 10 वी पास है |

डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी (D.M.L.T.)

इस कोर्स में प्रवेश प्राप्त करने के लिए योग्यता इंटरमीडियट है, तथा इस कोर्स की समय अवधि है दो वर्ष निर्धारित | इस कोर्स को करनें के लिए इंटरमीडियट में PCB अथवा PCM विषय होने अवशयक है |

बी. एस.सी. इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी (B.Sc. MLT)

इस कोर्स में प्रवेश के लिए आपको इंटरमीडियट विज्ञान विषयों के साथ उत्तीर्ण करना अनिवार्य है | इस कोर्स की समां अवधि तीन वर्ष है |

मेडिकल लैब टेक्नीशियन के कार्य

मेडिकल लेब टेक्निशियन लैब में कार्य करते हैं वह किसी बीमारी की पहचान करते हैं जिसके आधार पर डॉक्टर उसका उपचार करते हैं लैब टेक्नीशियन ब्लड चेक करना,  हुमन बॉडी का सेल काउंट करना, बॉडी फ्लूड, टिशु इन सब को चेक करता है लैब टेक्नीशियन टेस्ट रिपोर्ट आदि का काम करते हैं।

लैब टेक्निशियन सैलरी (Lab technician salary)

मेडिकल लैब टेक्नीशियन की सैलरी को देखें तो इस पर अच्छी सैलरी मिलती है योग्यता और अनुभव के आधार पर इनके वेतन में बढ़ोत्तरी होती रहती है| मेडिकल लैब टेक्नीशियन की सैलरी 10,000 से शुरू होकर 40000 तक रहती है  मेडिकल सेक्टर में कार्य करने के ऊपर निर्भर करता है जैसे जैसे आप अनुभवी होते रहते हैं यह सैलरी बढ़ती जाती है।

प्रमुख शिक्षण संस्थान (Educational Institute)

1.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ पारामेडिकल साइंसेज, लखनऊ

www.iipsinstitute.com

2.डिपार्टमेंट ऑफ पैथॉलजी, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़

www.amu.ac.in

3.देल्ही पारामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली

www.dpmiindia.com

4.शिवालिक इंस्टिट्यूट ऑफ पारामेडिकल टेक्नॉलजी, चंडीगढ़

www.shivalikinstitute.org

लैब टेक्नीशियन बननें हेतु चयन प्रक्रिया ( Medical Lab Technician Selection Process)

विभिन्न संस्थानों द्वारा अक्सर हीं लैब टेक्नीशियन के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं| जिसके लिए मुख्य रूप से कैंडिडेट की पात्रता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान में 12वीं के अलावा मेडिकल लैब टेक्नोलोजी में डिप्लोमा (डीएमएलटी) अनिवार्य रूप से माँगा जाता है| अभ्यर्थियों का चयन आमतौर पर शैक्षणिक तथा तकनीक योग्यता एवं संस्थानों के निजी पात्रता मानदंडों के आधार पर किया जाता है|

मेडिकल लैब टेक्नीशियन क्षेत्र में करियर (Medical Lab Technician Career)

मेडिकल लैब टेक्नीशियन का कोर्स करने के बाद सरकारी और निजी अस्पताल, क्लीनिक, चिकित्सा रोग विज्ञान प्रयोगशालाओं, अनुसंधान प्रयोगशालाओं या ब्लड बैंक जैसे स्थानों पर जॉब्स मिल सकती है।

Medical Lab Technician Course

फ्रेंड्स उम्मीद करते है कि आपको हमारी ये जानकारी Medical Lab Technician के बारे में पसन्द आयी होगी अगर आपके दिमाग मे किसी भी प्रकार का सवाल जबाब है तो हमे कमेंट करके पूंछ सकते है।

Home Page – Encip.org

Leave a Comment