Stenographer Information In Hindi

Stenographer Information In Hindi | स्टेनोग्राफी क्या होता है? Stenographer कैसे बने? जानिए Stenographer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Stenographer

Stenographer

आज हम जानेंगे स्टेनोग्राफी (Stenographer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Stenographer Details In Hindi) के बारे में क्योंकि एजुकेशन हासिल करने वाले हर स्टूडेंट का सपना कुछ बनने का सपना होता है, क्योंकि जब व्यक्ति पढ़ाई लिखाई करता है तो उसका कोई ना कोई उद्देश्य अवश्य होता है। हर स्टूडेंट का सपना अपनी जिंदगी में अलग अलग होता है। कोई डॉक्टर, इंजीनियर, वकील बनना चाहता है तो कोई स्टेनोग्राफर बनना चाहता है। स्टेनोग्राफर एक ऐसी पोस्ट होती है जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होता है।

हालांकि स्टेनोग्राफर बनना इतना आसान भी नहीं है बल्कि इसके लिए काफी मेहनत करनी होती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Stenographer Kaise Bane, स्टेनोग्राफर बनने के लिए क्या करे, स्टेनोग्राफर से जुड़ी हुई सभी जानकारी आज आपको इस पोस्ट के द्वारा मिलने वाला है आपने बहुत सारे विभागों में स्टेनोग्राफर का पोस्ट देखा होगा बहुत से लोग स्टेनोग्राफर बनने की चाहत रखते हैं क्योंकि स्टेनोग्राफर पोस्ट में टाइपिंग का काम करना होता है तो इस हिसाब से देखा जाए तो बहुत ही अच्छा कार्य होता है और सैलरी पैकेज में बहुत ही अच्छा मिलता है

स्टेनोग्राफर क्या है? What is Stenographer in Hindi

ऐसे व्यक्ति को स्टेनोग्राफर कहा जाता है, जो शॉर्टहैंड की हेल्प से किसी भी दूसरे व्यक्ति के द्वारा दी जा रही स्पीच को काफी कम टाइम में उसी प्रकार लिखने की एबिलिटी रखता है। स्टेनोग्राफर को न्यूज़पेपर, गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट और अदालतों में बोले गए वर्ड को टाइपराइटर की सहायता से तेज गति से लिखना होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टेनोग्राफी एक प्रकार की लैंग्वेज होती है और इसे शॉर्टहैंड लैंग्वेज या फिर कोडिंग लैंग्वेज के तौर पर भी जाना जाता है।

स्टेनोग्राफी में किसी स्पीच को छोटे शब्दों में लिखना सिखाया तथा बताया जाता है। इसका यूज जो व्यक्ति करता है, उसे स्टेनोग्राफर के नाम से पहचाना जाता है। गवर्नमेंट के लगभग सभी डिपार्टमेंट में स्टेनोग्राफर की जरूरत होती है। गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में स्टेनोग्राफर की पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी करने का काम कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा होता है।

स्टेनोग्राफर कैसे बने How to Become Stenographer in Hindi

Stenographer

स्टेनोग्राफर बनने के लिए कुछ योग्यता जरूरी है जैसे की इंग्लिश और हिंदी भाषाओं का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है और टाइपिंग स्पीड भी होना बहुत ही जरूरी है इन सभी कौशल के साथ-साथ कुछ शिक्षण योग्यता स्टेनोग्राफर के लिए आवश्यक है जो अभ्यर्थी पूरे फोकस के साथ स्टेनोग्राफर बनने के लिए अपनी स्टडी करते हैं वह एक ना एक दिन अवश्य इस पोस्ट को प्राप्त कर लेते हैं। स्टेनोग्राफर बनने के लिए सबसे खास बात यह है कि अभ्यर्थी की टाइपिंग स्पीड बहुत ही अच्छी होनी चाहिए। अगर किसी अभ्यर्थी की टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो वह स्टेनोग्राफर की पोस्ट आसानी से प्राप्त कर सकता है। 

स्टेनोग्राफर के लिए शैक्षणिक योग्यता – Educational Qualification for Stenographer

यदि आप स्टेनोग्राफर बनने चाहते है तो इसके लिए 12वीं पास होना चाहिए साथ ही किसी भी संस्था से स्टेनोग्राफर में एक वर्ष का डिप्लोमा सर्टिफिकेट होना ज़रूरी होता है।

आपको बता दें, स्टेनोग्राफर में दो ग्रेड होती है सी और डी इसलिए आपसे 12वीं के बाद ग्रेजुएशन डिग्री भी मांगी जा सकती है।

यह भी पड़े

  • 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है ‘हिंदी दिवस’ जानें इतिहास और महत्व – Click Here
  • 240 Haryana Gk Questions Answers For All Exams – Click Here
  • मेडिकल लैब तकनीशियन कैसे बनें – Click Here

स्टेनोग्राफर बनने के लिए आयु सीमा – Age limit to become a Stenographer

आयु सीमा में अभ्यर्थी की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष होनी चाहिए और डी ग्रेड के लिए 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष होना चाहिए जाति वर्ग में यह आयु सीमा में भी विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा छूट दिया जाता है। विभिन्न समुदायों के लिए गवर्नमेंट के द्वारा स्टेनोग्राफर की पोस्ट को प्राप्त करने के लिए अलग-अलग एज लिमिट तय की गई है

स्टेनोग्राफर के लिए सिलेबस (Stenographer Syllabus)

स्टेनोग्राफर की एग्जाम में मुख्य तौर पर निम्न सब्जेक्ट से संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इसीलिए आपको इन सब्जेक्ट का अच्छे से अध्ययन करना चाहिए, साथ ही आपको लगातार रिवीजन करना चाहिए, ताकि आप स्टेनोग्राफर की एग्जाम को क्लियर कर सकें और स्टेनोग्राफर बनने में कामयाब हो सके।

  • जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग
  • अंग्रेजी भाषा और काम्प्रिहेन्शन
  • सामान्य जागरूकता

SSC Stenographer Kaise Bane

  • स्टेनोग्राफर बनने के लिए आप को पहले से ही तैयारी करनी होगी अपने तैयारी को एक टारगेट बनाकर करें
  • स्टेनो टाइपिंग की गति को बढ़ाने का अभ्यास करते रहना चाहिए इसके लिए आप किसी स्टेनो टाइपिंग संस्थान में एडमिशन ले सकते हैं।
  • जो भी परीक्षा में शामिल पाठ्यक्रम है उसको अच्छी तरह से समझे
  • एग्जाम में प्रश्नों को हल करने की गति को बढ़ाएं
  • रिजनिंग या तर्कशक्ति का अभ्यास पहले से करके रखें।
  • पुराने सिलेबस को देखें और उसके हिसाब से भी स्टडी करें
  • पिछले साल आए हुए प्रश्नों को हल करें
  • करंट अफेयर को daily पढ़ते रहिए
  • टाइपिंग स्पीड पर पूरा फोकस रखना चाहिए
  • अंग्रेजी जैसे विषयों की तैयारी पहले से करें
  • जो भी एग्जाम का सिलेबस है उसको क्रम से पूर्ण करते जाएं और कोई भी पॉइंट को बिल्कुल ना छोड़े

स्टेनोग्राफर की सैलरी कितनी होती है (Stenographer Salary)

जैसे अपने ऊपर में जाना कि स्टेनोग्राफर की भर्ती 2 ग्रेड में होती है सी और डी ग्रेड में तो उस हिसाब से भी उनको अलग-अलग वेतन दिया जाता है स्टेनोग्राफर का वेतन बहुत ही अच्छा होता है डी ग्रेड के स्टेनोग्राफर का वेतन 5200 से लेकर 20200 मिलते हैं वही ग्रेड सी पद के लिए सैलरी ग्रेड पर 9300 से 34800 तक मिलते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको Stenographer Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी स्टेनोग्राफी कैसे बने? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Stenography Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

Home Page – Encip.org

Leave a Comment